forex trading logo

Advertisement

Login



Authors/Writers can Send Request with complete detail (Resume & 3 Unique Articles) to Admin for upgrading you account.

Advertise Here

admin@thenaturopathy.com
Home Life Style Life Style रुसी दूर नहीं करते शैम्पू
रुसी दूर नहीं करते शैम्पू E-mail
User Rating: / 2
PoorBest 
Life Style - Life Style
Written by Parveen Kumar   
Sunday, 12 December 2010 22:06

रुसी दूर नहीं करते शैम्पू

लोग रूसी खत्म करने के दावे वाले शैंपू से आकर्षित हो जाते हैं और धड़ल्ले से इसका प्रयोग करते हैं। परंतु डॉक्टरों का कहना है कि लोगों को इन दावों से सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि इस समस्या का कोई स्थाई समाधान नहीं है।

चिकित्सकों के अनुसार रूसी त्वचा से संबंधित समस्या है। क्लीनराइज डरमा प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक डॉ. एस.रंगनाथन के अनुसार रूसी का कोई इलाज नहीं है। इसकी उत्पत्ति के बारे में अभी तक कोई जानकारी नहीं है। अभी तक यह भी ज्ञात नहीं है कि यह बीमारी है या विकृति। रूसी खत्म करने का दावा करने वाले शैंपू निर्माता लोगों की भावनाओं का शोषण कर रहे हैं।

राम मनोहर लोहिया अस्पताल में त्वचा रोग विभागाध्यक्ष डॉक्टर एच.के. कार का कहना है कि यदि शैंपू से रूसी का समाधान हो सकता है तो लगातार नए-नए शैंपू क्यों आ रहे हैं, जो रूसी खत्म करने का दावा करते हैं? उन्होंने सलाह दी है कि रूसी की समस्या होने पर लोगों को त्वचा रोग विशेषज्ञ के पास जाना चाहिए, न कि 'एंटी डैंड्रफ शैंपू' का प्रयोग करना चाहिए।

विशेषज्ञों का कहना है कि रूसी एक प्रकार की मृत त्वचा है। डॉ. कार के अनुसार रूसी की समस्या जाड़े में अधिक होती है। यह समस्या उम्र, हार्मोन के असंतुलन और जलवायु परिवर्तन के कारण हो सकती है। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान [एम्स] के एक त्वचा रोग विशेषज्ञ का कहना है कि जिन लोगों को रूसी की समस्या है, उन्हें अपना सिर प्रतिदिन धोना चाहिए। वह इस बात से इंकार करते हैं कि रूसी के कारण बाल झड़ते हैं। बालों के झड़ने का करण कुछ और होता है।

 
Content View Hits : 1414965

News & Updates

Hospital Listing Announcement

To Listing your Hospital in our list please send the profile of your hospital with complete complete adress & detail of contact person to admin@thenaturopathy.com

Advertisement

Your Ads will come here:

Polls

Do You Like This Website ?
 

Who's Online

We have 54 guests online


Latest Articles

Popular

Related Articles


Powered by Joomla!. Valid XHTML and CSS.